Neuro endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) क्या है ?

Neuro endocrine tumors
  Neuro endocrine tumors

Neuro endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) के बारे में :-

आखिर अभिनेता इरफान खान ने अपनी बीमारी का खुलासा कर ही दिया ! उन्होंने खुद को Neuro endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) नाम की Rare  बीमारी होने की पुष्टि की है ! कुछ ही दिन पहले इरफान खान ने एक ट्वीट कर जानकारी थी की उन्हें एक Rare बीमारी है ! लेकिन तब उन्होंने इस बीमारी Neuro endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) के बारे में कुछ नहीं बताया था ! उन्होंने उस वक्त कहा था की जैसे ही उनकी टेस्ट रिपोर्ट आएगी तब वह खुद अपनी इस बीमारी Neuro endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) के बारे में बताएंगे ! 

इस बीमारी Neuro endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) के इलाज के लिए इरफान खान विदेश जाएंगे और वहां पर अपना इलाज कराएंगे ! अभी तक उन्होंने यह साफ नहीं किया है कि उनकी यह Neuro endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) किस  Stage पर है ! यह बीमारी Neuro endocrine tumors न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर लगातार बढ़ रही है ! अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है की उन्हें यह न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर किस जगह पर है ! क्योंकि यह Tumor शरीर के किसी भी जगह पर हो सकता है ! 

क्या है Neuro endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) :-

Neuro endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) एक ऐसी बीमारी है जिसमे Neuro endocrine Cells  tumor में बदल जाते हैं ! हमारे शरीर में endocrine हार्मोन का बैलेंस बिगड़ने की वजह से यह Tumor में बदलने लगता है ! अगर यह जल्दी ठीक न हो और लम्बे समय तक यदि इसकी समस्या बानी रहती है तो यह Neuro endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) में बदल जाता है !

यह बीमारी बहुत ही कम लोगों को होती है इसलिए इस बीमारी को Rare बीमारी की श्रेणी में रखा जाता है ! इस बीमारी का इलाज भी मुमकिन है ! यह जरूरी नहीं कि हर Neuro endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) कैंसर (Cancer) ही हो ! अगर इस बीमारी के बारे में शुरुआत में ही पता नहीं चलता है तो Neuro endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) कैंसर (Cancer) में बदल जाता है ! 

इसमें Neuro  शब्द के होने से यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि यह Brain का Tumor होता है ! Neuro endocrine tumors न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर  शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है ! हमारे शरीर में हार्मोन और तंत्रिका तंत्र से जुड़ा एक  Neuro endocrine Cell होता है ! जिसके बढ़ने की वजह से यह ट्यूमर बन जाता है ! 

कहाँ होता है Neuro endocrine tumors न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर :-

Neuro endocrine Cell के बढ़ने की वजह से Neuro endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) होता है ! यह शरीर में कहीं भी जैसे :- फेफड़े, छोटी आंत, बड़ी आंत, पैंक्रियाज और पेट के कई हिस्से में भी हो सकता है ! Neuro endocrine tumors  न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर एक बहुत  ही Rare Tumor है ! 

पैंक्रियाज (अग्नाशय) भी एक हार्मोन ग्रंथि है !  Neuro endocrine tumors न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर थायराइड, एडरेनल ग्लैंड और किसी भी हार्मोन ग्रंथि में Neuro endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) हो सकता है !

पैंक्रियाज (अग्नाशय) में न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर का होना काफी खतरनाक है ! एप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स की मृत्यु भी इसी बीमारी की वजह से हुई थी ! उन्हें पैंक्रियाज (अग्नाशय) में Neuro endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) था, जिसकी वजह से उनकी मृत्यु हुई !

न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर  Brain Tumor से बिल्कुल अलग है ! ज्यादातर लोगों को इसके बारे में सही – सही जानकारी न होने की वजह से इसे Brain Tumor का नाम दे देते हैं जबकि इसका Brain Tumor से दूर – दूर तक कोई वास्ता नहीं !

Neuro endocrine tumors न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर होने के कारण :-

 1.  डायरिया यानी दस्त का होना भी  Neuro endocrine tumors होने का कारण हो सकता है ! अगर किसी को 20-25 दिनों से दस्त (डायरिया) है तो ऐसे व्यक्ति को तुरंत ही डॉक्टर के पास जाकर अपना चेकअप कराना चाहिए !  

2.  जिस व्यक्ति का Immunity system यानि बीमारियों से लड़ने की क्षमता न हो तो ऐसे व्यक्ति को भी  Neuro endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) हो सकता है !

3.  अगर किसी वजह से धूप में ज्यादा देर रहना पड़ता है तो भी  Neuro endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) हो सकता है ! क्योंकि ज्यादा देर धूप में रहने से सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें हमें नुकसान पहुंचाती है !

4.  परिवार में माता या पिता को अगर यह बीमारी होती है तो भी इस बीमारी के होने का खतरा बना रहता है ! endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) एक अनुवांशिक बीमारी है मतलब कि इस बीमारी को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को होने का खतरा बना रहता है ! अगर बच्चों में इस बीमारी के बारे में पता लगाना है तो उनकी जेनेटिक जांच करनी चाहिए !

5.  धूम्रपान करने की वजह से भी endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) की बीमारी हो सकती है ! अत्यधिक सिगरेट पीने के कारण, शराब पीने के कारण और कोई भी नशा करने की वजह से भी यह बीमारी हो सकती है !

6.  हार्मोनल चेंजेस के कारण भी endocrine tumors (न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर) की बीमारी हो सकती है ! जब उम्र बढ़ती है तो शरीर में हार्मोनल चेंजेस भी होते है ! यह भी एक वजह है इस बीमारी के होने की !

( अभी आप ये जानकारी gkwebsite.com पर पढ़ रहे है ! )

दोस्तों ये पोस्ट आपको कैसे लगी । हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में दे ।

 

 

 

Fields marked with an * are required
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *