गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें

garmiyon mein twacha ki dekhbhaal
garmiyon mein twacha ki dekhbhaal

कई बार गर्मियां हमारी त्वचा के लिए काफी बुरी साबित होती हैं ! गर्मियों में सांवलापन, कील – मुहांसे जैसी अन्य समस्याएं भी होती हैं ! यदि गर्मियों में अपनी त्वचा को इन सभी समस्याओं से बचाये रखना चाहते हैं तो गर्मियों में त्वचा की देखभाल करना भी उतना ही जरुरी है जितना कि अन्य किसी भी मौसम में ! इसलिए आज हम आपको बताएँगे कि गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें ?

गर्मियों में त्वचा की देखभाल करने के तरीके :-

1. गर्मियों के मौसम में त्वचा के लिए बहुत ज्यादा धूप नुकसानदेय होती है ! इसलिए हमेशा सनस्क्रीन लोशन (sunscreen lotion) का इस्तेमाल करें !

यह क्रीम आपके चेहरे को सूरज की किरणों से बचती हैं ! सूरज की यही किरणें हमारी त्वचा के कोलाजेन (collagen) और इलास्टिक टिश्यु (elastic tissue) को ख़त्म कर देती हैं !

इन्ही किरणों से बचाव के लिए सनस्क्रीन लोशन (sunscreen lotion) एक बेहतरीन उपाय है ! आपको एक ऐसी सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए जिसका एस. पी. एफ.  (SPF) बैलेंस ज्यादा हो !

इससे आपकी त्वचा पर टैनिंग (Tanning)  नहीं होगी और आपकी त्वचा ग्लो  Glow) करेगी !

2. जब भी घर से बाहर निकले तो अपने शरीर पर सनस्क्रीन क्रीम (sunscreen cream) लगाकर निकले ! अगर किसी वजह से आपको ज्यादा देर तक बाहर रहना पड़ रहा है तो दुबारा सनस्क्रीन क्रीम का उपयोग करें !

अगर आप धूप में ज्यादा देर तक बाहर है तो आपको हर दो से तीन घंटे बाद सनस्क्रीन क्रीम लगा लेनी चाहिए !

3.   गर्मियों में अपने शरीर में पानी की कमी बिलकुल न होने दे ! थोड़ी – थोड़ी देर में जूस या पानी पीते रहे !

4.   यदि आपकी त्वचा शुष्क (Dry skin) है तो अपने चेहरे पर कभी पाउडर का इस्तेमाल न करें ! पाउडर लगाने से त्वचा की नमी ख़त्म हो जाती है !

5.   गर्मियों में डार्क कलर के कपड़े न पहने क्योंकि डार्क कलर के कपड़ो में सूरज की किरणें जल्दी ही अब्सॉर्ब हो जाती हैं जिसकी वजह से शरीर में प्रॉब्लम भी आ सकती है !

6.   गर्मियों में हमेशा सूती (Cotton) कपड़े पहनने चाहिए क्योंकि सूती (Cotton) कपड़े हमारे शरीर से पसीने को सोख लेते है और हमारे शरीर से बदबू भी पैदा नहीं करते !

7. अपनी त्वचा के लिए हमेशा एक हल्का फेस वाश (Face wash) ही इस्तेमाल करना चाहिए ! इससे त्वचा की डीप क्लींजिंग होती है और त्वचा नैचुरली ग्लो करती है !

सनबर्न हटाने के घरेलू उपाय :-

 

sunburn hataane ke nuskhe
   sunburn hataane ke nuskhe

 1.   बेसन में गुलाब जल और दही मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें ! इसे चेहरे पर 20-25 मिनट के लिए लगाएं और ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें ! इसे हफ्ते में 2 – 3 बार लगाए! यह सनबर्न के निशान को कम कर देता है !

2.   अपने होठों पर एक ऐसा लिप बाम लगाएं जिसमे एस पी एफ हो इससे आपके होठ काले होने से बचे रहेंगे !

3.   नार्मल और तेलीय त्वचा वाले एक टमाटर लेकर उसका जूस निकाल लें ! इस जूस को कॉटन की सहायता से जहाँ-जहाँ आपको सनबर्न  है वहां लगाएं !

सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें ! इसे लगाने के बाद साबुन का प्रयोग न करें ! ऐसा करने से आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपकी सनबर्न चली गयी है !

जिन लोगों की त्वचा रूखी है वह इसे लगाने के लिए इसमें थोड़ा शहद मिला लें और उसके बाद अपने चेहरे पर लगाएं !

4.   चेहरे से सनबर्न हटाने के लिए एक आलू का पेस्ट बनाये और उसमे नींबू का रस मिला लें ! इसे लगाने के बीस से पच्चीस मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें !

5.    गर्मियों में शरीर की जलन से बचने के लिए जहां भी आपको जलन हो रही हो वहां पर एलोवेरा जैल लगा लें !

धूप से घर आने के थोड़ी देर बाद एलोवेरा जैल लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को धो लें ! इससे आपके चेहरे पर सनबर्न नहीं होगा और आपको ठंडक भी मिलेगी !

6.   खीरे के रस में नींबू का रस और गुलाब जल मिला लें ! एक कॉटन की सहायता से इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो दें !

गर्मियों के लिए घरेलू फेस पैक

garmiyon ke liye gharelu face pack
 garmiyon ke liye gharelu face pack

1.    खीरे को कद्दूकस कर लें या उसे पीस लें फिर उसमे दही मिलाकर पेस्ट बना लें ! चेहरे पर हलके हाथों से मसाज करते हुए इसे लगाएं ! आधे घंटे बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो दें !

2.   अपनी त्वचा पर शहद लगाएं ! यह त्वचा से डेड स्किन को साफ करके उसमे नमी पहुंचाता है और चेहरे से झाइयां भी मिटाता है ! यह त्वचा में ठंडक का एहसास कराता है !

3.   पपीते को अच्छी तरह मैश करके उसमे दही मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं ! इसे सूख जाने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें ! यह आपकी त्वचा में कसाव लाता है !

4.   मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल तथा चन्दन पाउडर मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें ! इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाए और और ठंडे पानी से चेहरा धो लें ! इसका प्रयोग हफ्ते में दो बार करें !

5.   पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसमें गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं ! यह गर्मियों में त्वचा को ठंडक देता है !

6.   खीरे के पेस्ट में एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं ! सूखने के बाद चेहरा धो दें !

7.   अपने किसी भी फेस पैक में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं ! इससे आपकी त्वचा साफ होगी और सनबर्न भी नहीं होगा !

8.   खीरे के पेस्ट में हल्दी और ओट्स मिलाकर चेहरे पर लगाएं ! थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें ! यह पैक डेड स्किन हटाने के लिए उपयुक्त है !

त्वचा की देखभाल कैसे करें

आपकी त्वचा किस प्रकार की है

व्यक्तित्व में निखार

बालों को गिरने से कैसे रोकें

बालों में शैम्पू करने का सही तरीका

 

 

 

Fields marked with an * are required
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *