बिटकॉइन क्या है ?

Bitcoin
Bitcoin

इस पूरी दुनिया में अलग – अलग देश है, अलग – अलग लोग है और अलग – अलग भाषाएं है ! लेकिन इस पूरी दुनिया में एक चीज ऐसी है जो आपस में हम सभी को जोड़ती है और वो है पैसा ! आज हमें लगभग हर छोटे – बड़े काम के लिए पैसों की जरूरत होती है ! जैसे :- खाने के लिए कोई सामान खरीदना, पीने के लिए पानी खरीदना या घर खरीदना या और कुछ भी अपनी जरूरत का सामान खरीदना हो उसके लिए हमें पैसों की जरूरत होती ही है ! यही पैसा है जिसके लिए लोग दिन – रात  मेहनत- मजदूरी करते है, चोरी करते है इसी पैसे के लिए !

लेकिन आजकल एक नई तरह की करेंसी के बारे में भी काफी सुनने में आ रहा है और शायद आप में से भी बहुत से लोगों ने इसके बारे में सुना होगा ! इस करेंसी का नाम है बिटकॉइन ! लेकिन बिटकॉइन है क्या और यह कैसे काम करता है इसके बारे में ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं है ! इसीलिए आज हम आपको बिटकॉइन के बारे में कुछ जानकारी देने जा रहें है जिससे कि आपको इसे जानने और समझने में आसानी होगी कि बिटकॉइन क्या है ?

बिटकॉइन क्या है : –

बिटकॉइन कोई कागज़ की करेंसी नहीं बल्कि डिजिटल कोड्स को ही करेंसी माना जाता है ! बिटकॉइन एक ऐसी क्रिप्टो करेंसी ( DIGITAL CURRENCY  ) है जो न तो किसी को दिखाई देती है और न ही कोई इसे छू सकता है ! लेकिन सबसे ज्यादा आश्चर्य की बात यह है कि जिस करेंसी को कोई छू नहीं सकता, देख नहीं सकता वह दुनिया की सबसे मूल्यवान करेंसी बन चुकी है ! बिटकॉइन की शुरुआत 3 जनवरी 2009 को हुई थी ! 6 वर्ष पहले बिटकॉइन के एक सिक्के की कीमत सिर्फ 6 रूपये थी ! लेकिन आज बिटकॉइन के एक सिक्के की कीमत लगभग 6,53,813.44 रूपये है और यह हर दिन बढ़ती ही जा रही है या यूं कहें कि इसकी कीमत हर मिनट, हर घंटे बढ़ती है तो गलत नहीं होगा ! यह दुनिया की पहली क्रिप्टो करेंसी ( DIGITAL CURRENCY ) है और इसका इस्तेमाल दुनिया में कभी भी और कहीं पर भी किया जा सकता है ! इस वक़्त दुनिया में लाखों लोग बिटकॉइन का इस्तेमाल कर रहे है ! शुरुआत में बिटकॉइन का मकसद इसे डिजिटल करेंसी में बदलना नहीं था बल्कि इसका असली मकसद सिर्फ यह साबित करना था की पैसों का लेंन – देंन बिना थर्ड पार्टी के भी संभव है ! बिटकॉइन एक ऐसी क्रिप्टो करेंसी ( DIGITAL CURRENCY ) है जिस पर किसी एजेंसी या किसी सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है !

बिटकॉइन को किसने बनाया : –

बिटकॉइन एक ऐसी करेंसी है जिसे कोई भी बना सकता है, क्योंकि यह इंटरनेट पर कम्प्यूटर नेटवर्क के जरिये बनती है ! अभी तो यह किसी को भी सही तरह से नहीं पता कि बिटकॉइन को किसने बनाया लेकिन कुछ समय पहले किसी ने इंटरनेट पर सातोशी नकामोतो ( SATOSHI NAKAAMOTO ) के नाम से एक पोस्ट करके बताया था कि बिटकॉइन को उन्होंने बनाया है ! लेकिन उन्होंने किसी को भी यह कभी नहीं बताया कि यह किसी एक व्यक्ति का नाम है या बहुत सारे लोगों के किसी ग्रुप का नाम है ! क्योंकि बिटकॉइन के कोड को इतनी अच्छी तरह से बनाया गया है कि उसमे कोई गलती नहीं है और अगर कोई गलती है भी तो वह बहुत ही जल्दी ठीक हो सकती है ! इसलिए इसे देखकर ऐसा लगता है कि शायद सातोशी नकामोतो (SATOSHI NAKAAMOTO )  किसी एक व्यक्ति का नाम नहीं बल्कि बहुत सारे लोगों का कोई ग्रुप है ! लेकिन यह कह पाना भी मुश्किल है कि सातोशी नकामोतो कोई व्यक्ति है या कोई ग्रुप क्योंकि जिस प्रकार एक रूपये में सौ पैसे होते है उसी प्रकार एक बिटकॉइन के अंदर दस करोड़ सातोशी होते है ! इसलिए अभी तक यह कह पाना कठिन है कि सातोशी नकामोतो आखिर है कौन ?

कैसे मिलता है बिटकॉइन : –

बिटकॉइन मिलने का पहला तरीका यह है कि आपको कुछ कठिन गणित ( MATHEMATICS ) के सवाल दिए जाएंगे जिन्हे आपको हल करना होता है ! यह एक तरह का लॉटरी सिस्टम है ! इस लॉटरी सिस्टम से जो भी इन जटिल गणित ( MATHEMATICS ) के सवालों को हल कर पायेगा उसको कुछ बिटकॉइन रिवार्ड ( RIWARD ) के तौर पर दिए जाते है ! जैसे – जैसे आपके बिटकॉइन बढ़ते जाएंगे तो गणित ( MATHEMATICS ) के सवाल और भी कठिन होते जाएंगे ! बिटकॉइन कमाने का दूसरा तरीका यह है कि इन्हे ख़रीदा भी जा सकता है ! जैसे : – आपके पास अमेरिका के डॉलर या भारत के रूपये है या किसी भी और देश की कोई करेंसी है तो उसे देकर आप बिटकॉइन खरीद सकते है ! आजकल भारत में भी इसे ख़रीदा जा रहा है जबकि भारत सरकार इसे मानती नहीं है और आरबीआई ने भी अभी तक इसे मान्यता नहीं दी है इसके बावजूद भी लोग इसे खरीद रहे हैं !

क्या बाजार में चलता है बिटकॉइन : –

क्योंकि ज्यादातर सरकारों की तरफ से इसे मान्यता नहीं दी गयी है इसीलिए शायद कुछ लोग यह सोचते होंगे कि बाजार में इससे वह कुछ खरीद भी सकते है या नहीं ! तो हम आपको बता दें कि सबसे पहले बिटकॉइन से पिज़्ज़ा ख़रीदा गया था ! लेकिन इस वक़्त पूरी दुनिया में एक लाख से ज्यादा व्यापारी बिटकॉइन लेते है ! आजकल कई बड़ी कंपनियां भी बिटकॉइन से भुगतान लेती है ! जैसे ; – 1.  डैल  ( DELL )  इस कंपनी ने सबसे पहले अमेरिका में बिटकॉइन लेना शुरू किया था और अब इस कंपनी ने यूरोप में भी बिटकॉइन लेना शुरू कर दिया है ! 2. पेय पल ( PAY PAL ) भी ऐसी ही एक कंपनी है जो बिटकॉइन लेती है ! 3. माइक्रोसॉफ्ट  ( MICROSOFT ) से आप बिटकॉइन देकर सॉफ्टवेयर वगैरह खरीद सकते है ! यू. एस में भी कुछ ऑनलाइन स्टोर्स है जो बिटकॉइन को एक्सेप्ट करते है !

बिटकॉइन एक ऐसी करेंसी है जो बहुत सारी क्रिप्टोकरेंसी में से एक है ! इस वक़्त लगभग 1324 क्रिप्टोकरेंसी है और यह हर दिन बढ़ती ही जा रही है ! लेकिन बिटकॉइन सबसे पहली क्रिप्टोकरेंसी है जो इतना पॉपुलर हो रही है ! इस वक़्त ज्यादातर लोग बिटकॉइन खरीद रहे है क्योंकि इसकी कीमत दिन – प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है ! इस वक़्त दुनिया में केवल 2.1 करोड़ बिटकॉइन है जो बनाये गए है जिसमे से अब तक कुल 1.5 करोड़ बिटकॉइन ही बाजार में है ! अगले सालों में धीरे – धीरे यह सभी बिटकॉइन मार्केट में आ जायेंगे ! जैसे – जैसे बिटकॉइन हर साल मार्केट में रिलीज़ होते जाएंगे तो इनकी गिनती भी कम होती जाएगी ! जब यह सभी बिटकॉइन मार्केट में आ जाएंगे तो यह पूरी तरह से ख़त्म हो जायेंगे !

बिटकॉइन के बारे में कुछ और बातें : –

1.    बिटकॉइन का इस्तेमाल पूरी दुनिया में कहीं भी और कभी भी किया जा सकता है !

2.    बिटकॉइन के जरिये कोई भी व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को कहीं भी रकम भेज सकता है और इसके लिए किसी बैंक या थर्ड पार्टी की मदद नहीं लेनी पड़ती !

3.    बिटकॉइन से जो पैसा आप भेजना चाहते है वो आप दूसरे व्यक्ति के बिटकॉइन वॉलेट में सीधे ट्रांसफर कर सकते है !

4.    बिटकॉइन से पैसे ट्रांसफर करने पर सिर्फ 1 रूपये 67 पैसे की फीस लगती है !

5.    बिटकॉइन पैसों के लेन-देन की एक ऐसी व्यवस्था है जिस पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है !

6.    बिटकॉइन के प्रतिदिन बढ़ते हुए दामों की वजह से लोग इसमें निवेश भी करते है !

( अभी आप ये जानकारी gkwebsite.com पर पढ़ रहे है ! )

दोस्तों ये पोस्ट आपको कैसे लगी । हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में दे ।

 

 

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *