Most Affordable Weekend Trip Destination

weekend
weekend Trip

Weekend Trip :-

घूमने का शौक तो हम सभी को होता ही है ! कई बार हमारा मन भी अपने परिवार के साथ Weekend या Summer Vacations में कहीं बाहर जाकर छुट्टियां बिताने का होता है ! कई बार हम उसकी Planing भी करते हैं और अपने परिवार के साथ उस जगह पर जाने की तैयारियां भी करने लगते हैं !

लेकिन कई बार उतना Budget न हो पाने की वजह से हमें अपनी तैयारियों को रोकना पड़ता है और हम अपना मन मार कर रह जाते हैं !

कई बार हम यह भी सोचते हैं की काश हम भी Weekend या Summer Vacations में कहीं बाहर जा पाते !  gkwebsite.com

लेकिन अक्सर यह सब मुमकिन नहीं हो पाता इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बतायेंगे जहां आप अपने budget के हिसाब से घूमने के लिए जा सकते हैं !

Weekend Trip Destinations :-

अगर आप दिल्ली या उसके आस पास रहते हैं और साथ ही घूमने के भी शौकीन हैं तो हम आपको कुछ ऐसी ही destinations के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अपने परिवार के साथ वीकेंड की छुट्टियों का मजा उठा सकते हैं !

1.   ऋषिकेश (Rishikesh) :-

यहां की सुंदर पहाड़ियों में बहती गंगा की लहरें हमारे मन को मोह लेती हैं और यहां की हवाएं मन को बिल्कुल शांत कर देती हैं !

कैसे पहुंचे :-   दिल्ली से ऋषिकेश जाने के लिए आप Haridwar तक बस या स्लीपर क्लास ट्रेन में सफर करके भी पहुंच सकते हैं ! Haridwar पहुंचने के बाद टैक्सी या किसी अन्य माध्यम से आप Rishikesh आसानी से पहुंच सकते हैं !

कहां ठहरें :-   ऋषिकेश में काफी खूबसूरत धर्मशालाएं मौजूद हैं जहां आप होटल के मुकाबले काम पैसे देकर ठहर सकते हैं !

खाना :-       ऋषिकेश में मांसाहारी खाने पर रोक है इसलिए यहां आपको स्वादिष्ट और सस्ता शाकाहारी खाना आसानी से मिल जायेगा !

interesting facts related to ATM

2.    धनौल्टी (Dhanaulti) :-

यह दिल्ली से ज्यादा दूरी पर नहीं है ! छोटे – छोटे शांत पहाड़ी गांव को पीछे छोड़ते हुए जब आप धनौल्टी पहुंचेंगे तो यहां के सुंदर और शांत वातावरण में आपका मन और शरीर दोनों ही तरोताजा महसूस करेंगे !

कैसे पहुंचे :-    दिल्ली – देहरादून स्लीपर क्लास ट्रेन में सफर करके आप देहरादून पहुंचे ! देहरादून पहुंचने के बाद आपको यहां से धनौल्टी के लिए टैक्सी आसानी से मिल जाएगी !

कहां ठहरें :-    गढ़वाल मंडल विकास निगम जिनके होटलों में कमरों का किराया 1800 से 2000 रु. Per Night है ! जिसमे चार लोग यानि पति – पत्नी और आठ साल तक के दो बच्चों को ठहरने की इजाजत होती है !

3.  लैंसडाउन (Lansdowne) :-

लैंसडाउन उत्तराखंड के गढ़वाल में स्थित एक बहुत ही प्यारा सा हिल स्टेशन है ! अंग्रेजों द्वारा पहाड़ों को काटकर बसाये गए लैंसडाउन की प्राकृतिक छटा सम्मोहित करने वाली है !

यहां का मौसम पूरे साल सुहावना रहता है और यहां हर तरफ फैली हरियाली आपका मन मोह लेगी ! यह हिल स्टेशन दिल्ली से काफी नजदीक है ! 5 से 6 घंटों में आप आसानी से यहां पहुंच सकते हैं !

कैसे पहुंचे :-    ट्रेन में सफर करके आप यहां के नजदीकी रेलवे स्टेशन कोटद्वार पहुंच सकते हैं ! यहां आने के बाद आप टैक्सी के माध्यम से लैंसडाउन आसानी से पहुंच सकते हैं !

कहां ठहरें :-    यहां रहने का सबसे अच्छा जरिया है गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से दिए जाने वाले सबसे सस्ते कमरे !यहां पर आपको यह कमरे सबसे काम कीमत यानी सिर्फ 850 रु. तक में भी आसानी से मिल जाते हैं !

4   Jim Corbett National Park :-

इसे अगर वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग कहा जाये तो यह गलत नहीं होगा !  Jim Corbett National Park उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित है !

कैसे पहुंचे :-    Jim Corbett National Park आप रामनगर से आसानी से जा सकते हैं ! रामनगर दिल्ली से कई trains के माध्यम से जुड़ा है ! जिससे कि आप वहां तक काफी सस्ते और आराम से आसानी से पहुंच सकते हैं !

Jim Corbett National Park रामनगर से महज 12 कि. मी. की दूरी पर है ! रामनगर पहुंचने के बाद आप छोटी गाड़ियों, टैक्सी और बस के माध्यम से Jim Corbett National Park आसानी से पहुंच जाएंगे !

यह पार्क दिल्ली से काफी नजदीक है यहां पहुंचने पर आप जंगल की दुनिया को बेहद करीब से देख सकेंगे ! आने – जाने का खर्च, रहना, खाना, जंगल सफारी सहित आप महज 5 हजार रु. खर्च करके आसानी से घूम सकते हैं !

5   बिनसर (Binsar) :-

बिनसर उत्तरांचल में अल्मोड़ा से 34 कि. मी. दूर समुद्र तल से लगभग 2412 मी. की ऊंचाई पर बसा है ! बिनसर को आध्यात्म और प्राकृतिक सुंदरता का बेजोड़ संगम भी कहें तो गलत नहीं होगा !

बिनसर से हिमालय की केदारनाथ, चौखंबा, त्रिशूल, नंदा देवी, नंदा कोट और पंचौली चोटियों की लगभग 300 कि. मी. लंबी श्रृंखला बड़ी ही आसानी से देखी जा सकती है जो अपने आप में ही बहुत अद्भुत है और यह बिनसर का सबसे बड़ा आकर्षण भी है !

कैसे पहुंचे :-  दिल्ली से बिनसर के लिए सीधे (Direct) तो कोई बस सर्विस आपको नहीं मिलेगी इसलिए आपको सबसे पहले दिल्ली से नैनीताल जाना पड़ेगा !    gkwebsite.com

दिल्ली से नैनीताल के लिए आपको बहुत सी NON AC वॉल्वो बस आसानी से मिल जायेगी ! जिसका किराया भी आपके Budget में ही होगा ! इस बस से लगभग 9 घंटे का सफर तय करने के बाद आप नैनीताल पहुंच जाएंगे !

अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करे

सफलता और असफलता का कारण 

नैनीताल पहुंचने के बाद आप यहां से कोई भी Budget Cab हायर करके लगभग सवा दो घंटे के बाद आप बिनसर पहुंच जाएंगे !

कहां ठहरें :-    बिनसर के ज्यादातर Hotels की Booking Advance में ही हो जाती है इसलिए आपको भी सस्ते और किफायती Rooms के लिए Advance Booking ही करनी पड़ेगी !

तो यह कुछ ऐसे Weekend Destinations है जो दिल्ली के आस – पास ही मौजूद हैं और आप यहां 5 हजार रूपये तक में आसानी से घूम कर आ सकते हैं !

Fields marked with an * are required

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *