विकिपीडिया के बारे रोचक जानकारी…

विकिपीडिया के बारे रोचक जानकारी

15 जनवरी 2001 को ऑनलाइन फ्री इंसाइक्लोपीडिया के रूप में जिमी वेल्स और लैरी सेंगर ने विकिपीडिया की शुरुआत की ! आज यह 299 भाषाओं में उपलब्ध है ! विकिपीडिया दुनिया की पांचवी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट है ! इस वेबसाइट को गैर – लाभकारी संगठन विकिमीडिया फाउंडेशन चलाता है !  (अभी आप ये जानकारी gkwebsite.com पर पढ़ रहे है !)

15 जनवरी 2001 को अंग्रेजी भाषा व जुलाई 2003 को हिंदी में इसे शुरू किया गया ! विकिपीडिया दो शब्दों विकी और एनसाइक्लोपीडिया से मिलकर बना है ! इसकी एक और ख़ास बात यह है, कि हर महीने लगभग पांच करोड़ लोग विकिपीडिया का इस्तेमाल करते है, और यहां आकर अपना ज्ञान बढ़ाते है , इसके बावजूद भी विकिपीडिया पर कोई भी विज्ञापन दिखाया नहीं जाता ! अमेरिका के बाद भारत का नंबर विकिपीडिया को सबसे ज्यादा पढ़ने वालों में आता है ! जिमी वेल्स ने विकिपीडिया से पहले न्यूपीडिया नाम से भी एक वेबसाइट बनाई थी !  ( अभी आप ये जानकारी gkwebsite.com पर पढ़ रहे है !)

जब भी हमें किसी भी चीज के बारे कुछ जानकारी चाहिए होती है , तो अक्सर गूगल पर सर्च करने के बाद हमारे सामने विकिपीडिया का एक पेज जरूर खुलता है ! आजकल हम सब विकिपीडिया पर इतने निर्भर हो गए है, की अगर हमें किसी भी पुरानी चीज़ के बारे में जानकारी हासिल करनी है तो हम विकीपीडिया का सहारा लेते है , क्योंकि हमें वहां पर सभी जानकारी आसानी से मिल जाती है ! लेकिन हमें जो जानकारी दिखाई देती है, जरूरी नहीं की वह सही ही हो ! (अभी आप ये जानकारी gkwebsite.com पर पढ़ रहे है !)

क्योंकि विकिपीडिया को बनाया ही इस तरह से गया है कि अगर कोई भी विकीपीडिया की जानकारी में कुछ भी बदलाव लाना चाहता है, तो वह उसके पेज पर जाकर एडिट कर सकता है ! इतना ही नहीं यदि उसके बाद भी कोई और उस पेज में कोई भी बदलाव चाहता है, तो वह भी उस पेज पर आसानी से बदलाव कर सकता है ! साल 2006 में पहली बार विकीपीडिया पर एक आर्टिकल एडिट किया गया था ! उस आर्टिकल को एडिट करने वाले शख्श का नाम मैग्जीन में लिखा गया था !

स्टीव जॉब्स जो कि एप्पल के फाउंडर है, विकीपीडिया पर सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला उन्ही का पेज है ! विकीपीडिया पर हिंदी में पढ़े जाने वाले 1, 16 , 200 से भी ज्यादा आर्टिकल्स मौजूद है ! विकीपीडिया पर अंग्रेजी भाषा में पढ़े जाने वाले सबसे ज्यादा लेख है ! इनकी संख्या लगभग 53 लाख है ! विकीपीडिया को ट्विटर से भी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है ! यह भारत में सातवीं सबसे मशहूर वेबसाइट है !अगर हम गूगल पर कुछ भी सर्च करते है तो गूगल हमें विकिपीडिया पर भेज देता है ! इसका मतलब यह है की विकीपीडिया का 50 प्रतिशत ट्रैफिक गूगल के जरिये आता है !

( अभी आप ये जानकारी gkwebsite.com पर पढ़ रहे है ! )

दोस्तों ये पोस्ट आपको कैसे लगी । हमको अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में दे ।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *