क्या आप जानते हैं कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है? (Do you know what kind of skin your is?)

types of skin
Types of skin

आपकी त्वचा किस प्रकार की है :-

हम अपनी त्वचा (skin type) की सुंदरता को बढ़ाने के लिए तरह – तरह के सौंदर्य प्रसाधन (Beauty Product) का इस्तेमाल (Use) करते हैं ! कई बार इन सौंदर्य प्रसाधनों (Beauty Product) का असर हमारी त्वचा (Skin) पर होता है और कई बार इनका असर नहीं भी होता ! क्योंकि आपको पता ही नहीं होता है की आपकी त्वचा किस प्रकार की है !

कभी – कभी तो इन सौंदर्य प्रसाधनों (Beauty Product) का असर हमारी त्वचा (Skin) पर उल्टा भी हो जाता है ! जिसकी वजह से हमारी त्वचा (Skin) पर इसके साइड इफेक्ट (Side Effect) भी हो जाते हैं !

यह समस्या (Problem) ज्यादातर लोगों को इसलिए भी होती है क्योंकि उन्हें इस बारे में पता ही नहीं होता है कि उनकी त्वचा (Skin) कैसी है और उन्हें अपनी त्वचा (Skin) पर किस प्रकार के सौंदर्य प्रसाधन (Beauty Product) का इस्तेमाल (Use) करना चाहिए ! इसके लिए हमें सबसे पहले यह जान लेना बहुत जरूरी है कि त्वचा (Skin) किस – किस प्रकार की होती है !

त्वचा मुख्यतः चार प्रकार की होती है :-

1.  तैलीय त्वचा     2.  रूखी त्वचा     3.  सामान्य त्वचा    4.  मिली-जुली त्वचा 

 

1.  तैलीय त्वचा (Oily Skin) :-

इस प्रकार की त्वचा (Skin) पर मुहांसे (Pimples) अधिक निकलते हैं ! इस प्रकार की त्वचा (Skin) पर गर्मियों में सौंदर्य प्रसाधन (Beauty Product) पसीने के साथ बह जाते हैं !

इसके लिए गर्मियों में मेकअप (Makeup) करने से पहले चेहरे (Face) पर थोड़ी – सी बर्फ (Ice Cube) मल लेनी चाहिए ! ऐसा करने से चेहरे (Face) पर मेकअप (Makeup) भी अधिक देर तक रहता है और इससे जल्दी झुर्रियां (Wrinkles) भी नहीं पड़ती !

तैलीय त्वचा (Oily Skin) के लिए ऐसा साबुन (Soap) लेना चाहिए जिसमे तेल (Oil) की मात्रा कम हो ! घरेलू नुस्खे (Home Remedies) के रूप में तैलीय त्वचा (Oily Skin) पर एक चम्मच खीरे का रस (Cucumber Juice), एक चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice),थोड़ा – सा गुलाब जल (Rose Water) दो चम्मच कच्चा दूध (Raw Milk) मिलाकर रूई (Cotton) से पूरे चेहरे (Face) पर लगाएं !

इसे सूखने के बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो दें ! दिन में चार से पांच बार अपना चेहरा (Face) साफ पानी से धोएं !

2.  रूखी त्वचा (Dry Skin) :-

इस प्रकार की त्वचा (Skin) खींची – खींची सी दिखाई देती है ! यह सर्दियों (winter) में और भी ज्यादा खुश्क (Dry) हो जाती है ! इसलिए इस प्रकार की त्वचा (Skin) के लिए किसी अच्छे से साबुन (Soap) या फेस वाश (Face Wash) का प्रयोग (Use) करना चाहिए जिसके अंदर खारीय तत्वों (Calcium Elements) की मात्रा कम हो !

इस प्रकार की त्वचा (Skin) की देखभाल घरेलू उपायों (Home Remedies) के जरिये भी की जा सकती है ! इसके लिए एक चम्मच शहद (Honey), जौं का आटा (Barley Flour), थोड़ी सी मलाई (Cream) और एक चुटकी हल्दी पाउडर (Turmeric Powder) को मिलाकर इसका पेस्ट (Paste) बनाएं और अपने चेहरे (Face) पर लगाएं !

जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें ! इसके बाद एक चम्मच गुलाब जल (Rose Water) में थोड़ी सी ग्लीसरीन (Glycerin) मिलाकर अपनी त्वचा (Skin) को साफ कर लें !

ऐसी त्वचा (Skin) पर मुहांसे (Pimples) तो निकलते ही हैं साथ ही इस प्रकार की त्वचा (skin) पर झुर्रियां (Wrinkles) भी जल्दी ही पड़ जाती हैं ! इसी वजह से रूखी त्वचा (Dry Skin) की नियमित देखभाल करना भी बहुत आवश्यक है !

इस प्रकार की त्वचा (Skin) पर एंटिसेप्टिक क्रीम (Antiseptic Cream) का प्रयोग (Use) भूल कर भी न करें ! इससे त्वचा (Skin) और भी ज्यादा खुश्क (Dry) हो जायेगी !

इसके लिए एक खीरे (Cucumber) की फांक लेकर अपने चेहरे (Face) पर रगड़ें और इसे सूखने के बाद गीली रूई (Wet Cotton) से अपना चेहरा (Face) साफ करें !

3.  सामान्य त्वचा (Normal Skin) :-

सामान्य त्वचा (Normal Skin) को सबसे उत्तम (Best) माना जाता है ! यह त्वचा (Skin) देखने में कोमलता (Softness) का एहसास कराती है ! इस प्रकार की त्वचा (Skin) न तो रूखी (Dry) होती है और न ही तैलीय (Oily) वाली होती है!

इस प्रकार की त्वचा (Skin) की सफाई के लिए रात को सोने से पहले रूई (Cotton) पर थोड़ा सा कच्चा दूध (Raw Milk) या क्लींजिंग मिल्क (Cleansing Milk) लेकर अपने चेहरे (Face) और गर्दन (Neck) की सफाई करें !

सुबह उठकर किसी ग्लिसरीन (Glycerin) युक्त साबुन (Soap) या फेस वाश (Face Wash) से अपना चेहरा (Face) साफ कर लें !

इस प्रकार की त्वचा (Skin) की देखभाल करने के लिए आप घर में भी कुछ उपाय कर सकते हैं ! जैसे :- एक चम्मच मलाई (Cream), थोड़ा सा जौ का आटा (Barley Flour), एक चुटकी हल्दी पाउडर (Turmeric Powder) और दही (Curd) इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स (Mix) कर लें !

इन सबको मिलाने के बाद इस पेस्ट (Paste) को अपने चेहरे (Face) पर लगाएं ! जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से अपने चेहरे (Face) को साफ कर लें ! इसके बाद थोड़ा सा गुलाबजल (Rose Water) लेकर चेहरा (Face) साफ करें !

यह घरेलु उपाय (Home Remedies) त्वचा (Skin) पर टॉनिक (Tonic) का काम करेगा ! वैसे तो इस प्रकार की त्वचा (Skin) के साथ कोई ज्यादा समस्या (Problem) नहीं होती लकिन फिर भी इसकी नियमित देखभाल और सफाई करना बहुत जरूरी है !

4.  मिली-जुली त्वचा (Combination skin) :-

मिली जुली त्वचा (Combination skin) कहीं से खुश्क (Dry) होती है तो कहीं से तैलीय (Oily) होती है ! इस तरह की  त्वचा (Skin) का नमी वाला हिस्सा सूखा (Dry) होता है !

इस प्रकार की त्वचा (Skin) पर माथे (Forehead ) और नाक (Nose) के आस – पास ब्लैकहेड्स (Blackheads ) होते हैं ! इसकी समस्या (Problem) से आँखों के आस – पास एक लकीर सी बन जाती है !

इस प्रकार की त्वचा (Skin) पर यदि गर्दन (Neck) पर झुर्रियां (Wrinkles) सी दिखाई दें तो वहां पर नींबू का रस (Lemon Juice) लगा लेना चाहिए !

अगर गर्दन (Neck) पर झुर्रियां (Wrinkles) पड़ जाएं तो पके केलों (Ripe Bananas) को मलकर उसमे थोड़ा सा शहद (Honey), नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाकर हफ्ते में एक या दो बार इस पेस्ट (Paste) को लगाएं ! इस प्रकार की त्वचा (Skin) की नियमित देखभाल करना बहुत जरूरी है !

( अभी आप ये जानकारी gkwebsite.com पर पढ़ रहे है ! )

दोस्तों ये पोस्ट आपको कैसे लगी । हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में दे ।

 

Fields marked with an * are required

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *