सुपर ब्लू ब्लड मून क्या है ? (What is ‘Super Blue Blood Moon’?)

'सुपर ब्लू ब्लड मून'
‘सुपर ब्लू ब्लड मून’

दोस्तों वैसे तो आपने चंद्रग्रहण के बारे में सुना ही होगा ! लेकिन ज्यादातर लोगो को ‘सुपर ब्लू ब्लड मून’ के बारे में शायद ही पता हो ! इसलिए हम आपको इसके बारे में कुछ जानकारी दे रहे है, कि आखिर ‘सुपर ब्लू ब्लड मून’ क्या है !

दोस्तों आने वाला बुधवार 31 जनवरी हम सब के लिए कुछ ख़ास है! क्योंकि एक ही रात सुपरमून, ब्लूमून, और चंद्रग्रहण तीनो घटनाएं होंगी ! इसी घटना को ही ‘सुपर ब्लू ब्लड मून’ कहा जाता है! ये ग्रहण भारत के समय के हिसाब से 31 जनवरी को शाम 6:22 से रात 8:42 मिनट तक दिखाई देगा !

क्या है सुपरमून?

जब चाँद और पृथ्वी के बीच की दूरी सबसे कम हो जाती है और चाँद बेहद चमकीला नज़र आता है ! इसी घटना को सुपरमून कहते है ! इस दौरान चाँद करीब 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी तक ज्यादा चमकीला दिख सकता है! बीते 3 दिसंबर को भी सुपरमून दिखाई दिया था !

क्या है चंदग्रहण ?

जब सूर्य व चाँद के बीच पृथ्वी इस तरह आ जाती है कि पृथ्वी की छाया से चाँद का पूरा या आंशिक भाग ढक जाता है ! इस दौरान सूरज की लालिमा वायुमंडल में बिखर जाती है ! इससे चद्रमा लाल नज़र आता है ! इसे ब्लड मून भी कहा जाता है !

क्या है ब्लूमून ?

३१ जनवरी की रात ही पूर्ण चंदमा भी नज़र आएगा | दरअसल जब, एक महीने में दो पूर्णिमा होती है तो दूसरी पूर्णिमा के चाँद को ब्लूमून कहा जाता है ! नासा के अनुसार अगर एक महीने में दो पूर्णिमा पड़ने पर यानी ब्लूमून की घटना ढाई साल में एक बार होती है !

 

और इसको लेकर इंग्लिश में एक कहावत भी है ! ‘Once in a blue moon’ यानी कभी-कभार होने वाली घटना

कहां देखें ये घटना ?

दोस्तों वैसे तो ये घटना आप अपने घर या टीवी में भी देख सकते है ! लेकिन इस घटना को देखने का असली मज़ा दिल्ली के तीन मूर्ति भवन और इंडिया गेट पर है ! क्योंकि इंडिया गेट के लॉन पर पब्लिक के लिए टेलिस्कोप लगाए गए है, ताकि लोग वहां आकर शाम 6:22 से रात 8:42 मिनट तक इस अनोखी घटना का दीदार कर सके !

( अभी आप ये जानकारी gkwebsite.com पर पढ़ रहे है ! )

दोस्तों ये पोस्ट आपको कैसे लगी । हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में दे ।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *