अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करे

Twacha Ki Dekhbhaal
Twacha Ki Dekhbhaal

त्वचा की देखभाल कैसे करे:-

त्वचा को संभालने के लिए प्रतिदिन उसकी देखभाल आवश्यक है !त्वचा की सफाई के लिए किसी सॉफ्ट साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए ! यदि त्वचा रूखी हो तो किसी ग्लिसरीन मुक्त साबुन का प्रयोग करना चाहिए ! वैसे चेहरे को किसी साबुन से धोने की बजाय उसे किसी अच्छे से फेस वाश (Face wash) से धोना चाहिए ! उसके बाद चेहरे को नरम तौलिये से थपथपा कर सुखाये, न कि चेहरे को रगड़े कई बार कुछ लोग चेहरे को थपथपा कर सुखाने की बजाय उसे तौलिये से रगड़ते हैं,चेहरे को इस तरह कभी न सुखायें !  इसलिए आज हम आपको अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करे के बारे में कुछ जानकारी दे रहें हैं !

क्लींजिंग मिल्क (Cleansing Milk) :-

सबसे पहले अपने चेहरे को क्लींजिंग मिल्क (Cleansing Milk) से साफ करें ! क्लींज़र (Cleanser) हमारे चेहरे से धूल- मिटटी को हटाकर हमारे चेहरे को साफ करता है ! इसका उपयोग चेहरा साफ करने के लिए किया जाता है !

आजकल बाजार (Market) में तरह – तरह के क्लींजिंग मिल्क (Cleansing Milk) मौजूद हैं जिसके जरिये आप अपने चेहरे को साफ और सुन्दर रख सकते हैं ! यदि आपको बाजार के उत्पादों (Product) पर भरोसा नहीं है तो आप घरेलु उपाय भी कर सकते हैं !

चेहरा साफ करने के कुछ घरेलु उपाय :-

1.    थोड़े से कच्चे दूध में रुई (Cotton) भिगोकर अपने पूरे चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें और दो से तीन मिनट बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें ! ऐसा करने से आपके चेहरे के अंदर की गन्दगी साफ हो जायेगी और चेहरा भी सुन्दर लगेगा !

2.   दो चम्मच चावल का आटा (Rice Flour), एक चम्मच गुलाब जल (Rose Water), दो से तीन चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच दही (Curd) लेकर इन सभी को अच्छी तरह मिक्स कर लें ! इसमें एक रूई (Cotton) भिगोकर उसकी सहायता से अपने चेहरे को साफ करें !

3.   1\4 कप गुलाब जल (Rose Water) किसी बाउल (Bowl) में तीन बार डालें, फिर उसमे 1\4 कप ग्लीसरीन (Glycerin) डालें उसके बाद उसमे 1\4 टी – स्पून (Tea-Spoon) शहद (Honey) और एक टी – स्पून (Tea-Spoon) विनेगर (Vinegar) डालें और इन सभी को अच्छी तरह मिक्स कर लें ! इससे भी आप अपने चेहरे की सफाई कर सकते हैं !

4.   एक बाउल (Bowl) में एक टी स्पून (Tea-Spoon)) चीनी (Sugar) आधा टी स्पून (Tea-Spoon) नींबू का रस (Lemon juice) और एक टी स्पून शहद डालें ! इन सभी को अच्छी तरह मिक्स (Mix) करें और अपने चेहरे पर लगाकर एक से दो मिनट तक स्क्रब (Scrub) करें ! बीस मिनट बाद अपने चेहरे को सादा पानी से धो लें !

5.   एक केला (Banana) लें और उसे ऊपर से काट कर उस पीस को अपने चेहरे पर मलें और हल्के – हल्के हाथों से एक मिनट तक अपने चेहरे की मालिश करें ! उसके बाद किसी साफ कपड़े से अपने चेहरे को पोंछ दें !

स्किन टोनर :-

क्लींजिंग मिल्क से त्वचा की सफाई के बाद त्वचा के लिए टोनर भी अति          आवश्यक है, टोनर से त्वचा की सफाई करना भी जरूरी है ! स्किन टोनर हमारी      त्वचा के पी. एच (P.H) बैलेंस को सही रखता है !

टोनर से त्वचा की सजावट बनी रहती है और सफाई के कारण खुले रोमछिद्र बंद हो जाते हैं ! जिससे त्वचा अच्छी  लगती  है ! टोनर से त्वचा की सफाई करने के पश्चात त्वचा में ताजगी का एहसास होता है !

त्वचा के लिए टोनर के फायदे :-

1. स्किन टोनर (Skin Toner) आपके मॉइश्चराइजर (Moisturizer) को लॉक कर देता है !

जिससे आपकी त्वचा की बनावट (Skin Texture) अच्छी लगती है और आपकी त्वचा डल (Dull) भी नहीं लगती !

2. त्वचा का पी. एच (P.H) अगर कम या ज्यादा हो तो इससे चेहरे पर पिंपल्स (pimples) आ जाते हैं !

इसलिए स्किन टोनर (Skin Toner) आपकी त्वचा के लिए बहुत जरूरी है !

3. टोनर (Toner) आपके चेहरे के रोमछिद्रों (Pores) को टाइट करता है जिसकी वजह से आपकी त्वचा देखने में जवान लगती है !

4. ढेर सारे मेकअप (Make Up) और प्रदूषण (Pollution) की वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है !

इसलिए स्किन टोनर (Skin Toner)) लगाकर त्वचा को हाइड्रेट (Hydrate) करना चाहिए इसकी वजह से आपकी त्वचा मुलायम बनी रहती है !

5. अगर आपकी तैलीय त्वचा (Oily Skin) है तो इससे रोमछिद्र (Pores) बंद हो जाते हैं जिसकी वजह से एक्ने (Acne) हो जाते है !

इससे बचने के लिए रोजाना स्किन टोनर (Skin Toner) लगाना चाहिए क्योंकि इससे आपकी त्वचा ऑयल फ्री (Oil Free) रहती है !

6. अगर आपकी त्वचा बुझी – बुझी सी लगती है तो स्किन टोनर (Skin Toner) जरूर लगाएं इससे आपकी त्वचा सुंदर और प्यारी लगेगी !

7. आप बाजार (Market) से अपनी त्वचा के हिसाब से कोई भी टोनर (Toner) खरीद सकते हैं !

मॉइस्चराइजर (Moisturizer) :-

त्वचा की सफाई के बाद हमेशा मॉइस्चराइजर (Moisturizer) का इस्तेमाल करना चाहिए ! क्योंकि हमारी त्वचा के अंदर नमी प्रदान करने वाली कोशिकाएं तीस वर्ष के बाद प्रभाव खोने लगती है !

कोशिकाओं की नमी हमारी त्वचा का पोषण करती है ! जबकि इसी नमी की कमी के कारण त्वचा रूखी और झुर्रियां युक्त बन जाती है ! और कम उम्र में ही वृद्ध अवस्था का एहसास कराती है !

बाजार (Market) में अनेक कंपनियों (Company) के मॉइस्चराइजर (Moisturizer) तथा लोशन (Lotion) उपलब्ध हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है !

प्रोटेक्शन (Protection) :-

प्रोटेक्शन (Protection) घर से बाहर निकलते समय इस्तेमाल किया जाता है ! यह सूर्य की निकलने वाली अल्ट्रा वायलेट (Ultraviolet) किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करता है ! यह किरणें हमारी त्वचा के लिए बहुत ही हानिकारक होती है !

यह कुछ उपाय हैं जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा की अच्छी तरह देख-भाल कर सकते हैं और अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं !

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *