मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है ? (What is Multi Level Marketing?)

Malti level marketing
Multi level marketing

मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) क्या है ?

मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) में एक कंपनी अपने ग्राहक (Consumer) को यह अधिकार देती है कि वह आगे और भी ग्राहक (Consumer ) बना सकता है, और वह ग्राहक भी आगे और ग्राहक बना सकता है ! इसका मतलब यह है की आप चाहे कितने भी ग्राहक का नेटवर्क (Network) तैयार कर सकते है ! मल्टी लेवेल मार्केटिंग (MLM) कंपनी में कोई होल सेलर या रिटेलर नहीं होता है, इसीलिए कंपनी यह पैसा लोगों के नेटवर्क (Network) को देती है ! मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) कंपनी को नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी भी कहते है !http://www.gkwebsite.com/wikipedia-kya-hai/

यदि साफ़ तौर पर कहा जाए तो मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) वह है जिसमे यदि आप कोई सामान (Product) खरीदते हैं तो उसका कुछ फायदा (Benefit) आपको भी मिलता है !

इसमें ख़ास बात यह भी है कि यदि आप दूसरे लोगों को भी मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) कंपनी के बारे में बताते हैं और वह लोग भी MLM कंपनी से कोई सामान (Product) खरीदते हैं तो उसका भी फायदा (Benefit) आपको मिलेगा !

अब आप यह सोच रहे होंगे कि आपके ही द्वारा ख़रीदे गए किसी भी सामान का फायदा आपको कैसे मिल सकता है ?

तो आपको यह फायदा (Benefit) इसलिए मिलता है क्योंकि जब भी आप नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से कुछ भी खरीदते हैं तो वह आपको उस सामान (Product) को मार्केट प्राइज (Market Prize) से कम कीमत में मिलता है

इसमें कोई रिटेलर या होल सेलर नहीं होता ! इससे आपको दूसरा फायदा यह होता है कि अगर आप किसी को भी इसके बारे में बताते हैं !

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से कोई भी सामान खरीदता है तो उस व्यक्ति को सामान का फायदा तो मिलेगा ही और आपको भी उसके द्वारा ख़रीदे गए प्रोडक्ट पर कमीशन मिलता है !http://www.gkwebsite.com/wikipedia-kya-hai/

इसी तरह से यदि वह दूसरा व्यक्ति भी किसी और को नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के बारे में बताता है और वह व्यक्ति भी वहां से कोई सामान खरीदता है तो उसका कमीशन भी आपको मिलेगा !

इसी तरह यदि कोई भी व्यक्ति आपके नेटवर्क के जरिये कुछ भी सामान खरीदता है तो उसका कमीशन आपको मिलता रहेगा !

इसी तरह एक व्यक्ति के जरिये दूसरे व्यक्ति, दूसरे व्यक्ति के जरिये तीसरे और चौथे और आगे भी यह नेटवर्क बनता रहता है !

यह नेटवर्क कितने ही व्यक्तियों का हो सकता है ! इसी को ही नेटवर्क मार्केटिंग (MLM) कहते हैं !http://www.gkwebsite.com/wikipedia-kya-hai/

मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) में काम करना बहुत ही आसान है क्योंकि इसमें काम करने के लिए न तो किसी भी ऑफिस की जरूरत होती है !

न ही किसी भी सामान (Product) को बेचने के लिए को सेल्समेन ( salesman ) की तरह घर-घर जाकर भटकने की जरूरत होती है !

इसके लिए ज्यादा पढ़ा -लिखा होना भी जरूरी नहीं है ! इसकी एक और ख़ास बात यह है कि इसे कम बजट में भी शुरू किया जा सकता है !

आज भारत में लगभग दस हजार से भी ज्यादा मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) कंपनियां हैं ! मल्टी लेवल मार्कर्टिंग की कंपनियों की तरफ से लगभग चार सौ करोड़ रूपये टैक्स के रुप में जाता है !

नेटवर्क बिजनेस (Business) एक अकेले व्यक्ति का बिजनेस नहीं है बल्कि यह लोगों का बिज़नेस है ! इसमें सफल होने के लिए एक टीम बनाने की जरूरत होती है!

जो लोग यह काम कर लेते है वह इसमें सफल भी हो जाते हैं ,और जो यह काम नहीं कर पाते वह हार मानकर इसे बीच में ही छोड़ देते हैं !

बहुत से व्यक्ति नेटवर्क मार्केटिंग को ज्वाइन करते हैं ताकि वह उस कंपनी के जरिये कुछ हासिल कर सकें ! लेकिन जब वह इस मार्केट के जरिये कुछ हासिल नहीं कर पाते तो वह इसे बीच में ही छोड़ देते हैं !

लगभग अस्सी प्रतिशत लोग इसमें सफल न हो पाने की वजह से इसे बीच में ही छोड़कर अपनी हार मान लेते हैं क्योंकि उन्हें नेटवर्क मार्केट से होने वाले फायदे के बारे में पता ही नहीं होता !

वह नेटवर्क मार्केट में आधी अधूरी जानकारी के साथ आते है ! इसमें लोगों के सफल न हो पाने का एक कारण यह भी है !

इन कंपनियों से होने वाले फायदे की वजह से अब तो भारत सरकार ने भी इसे मंजूरी दे दी है ! http://www.gkwebsite.com/wikipedia-kya-hai/

इस समय भारत में दस हजार से भी अधिक कंपनियां हैं, जिनमे से मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) की कुछ कंपनियां हैं जो शीर्ष पर है !

जिन्होंने मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) में अपनी साफ़ छवि के कारण आज अपना एक अलग मुकाम हासिल किया है ! मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) की जो कंपनियां शीर्ष पर हैं कुछ इस तरह हैं :-

ओरिफ्लेम (Oriflame) :-

यह कंपनी स्वीडिश कॉस्मेटिक बेस्ड उत्पाद बनाती है ! इस कंपनी की स्थापना सन 1967 में हुई थी !

एमवाय (Amway) :-

यह एक अमेरिकन कंपनी है और यह भारत में काफी लोकप्रिय भी है ! इसकी शुरुआत सन 1959 में की गयी थी !

यह कंपनी सौंदर्य प्रसाधन, स्वास्थ्य की देखभाल, मेकअप आदि सामान का निर्माण करती है !

मोडीकेयर (Modicare) :-

यह एक भारतीय कंपनी है ! इसे सन 1996 में शुरू किया गया था ! यह कंपनी स्वास्थ्य, त्वचा की देखभाल, पर्सनल केयर, कपडे धोने की देखभाल, भोजन आदि बनाने में अपनी सेवायें दे रही है !

हर्बलाइफ (Herbalife) :-

इस कंपनी की स्थापना 1990 में हुई थी ! यह कंपनी एनर्जी एंड फिटनेस ( energy and fitness) और न्यूट्रीशियंस (Nutraceian) के साथ पर्सनल केयर के उत्पादों का निर्माण भी करती है !

टप्पर वेयर (Tupperware) :-

यह एक अमेरिकन कंपनी है! इसके संस्थापक अल टपर ने सन 1942 में इस कंपनी की शुरुआत की थी ! यह कंपनी लंच बॉक्स, माइक्रोवेव, रेफ्रिजरेटर आदि के उत्पाद बनाती है !

हिन्दुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड (Hindustan Unilever limited) :-

इस कंपनी को वर्ष 1987 में शुरू किया गया था ! यह कंपनी स्किन केयर, ब्यूटी प्रोडक्ट, परफ्यूम, हेयर केयर, क्रीम आदि के उत्पादों का निर्माण करती है !

ए वन बसेस (A Von Buses) :-

यह भी एक अमेरिकन कंपनी है इसकी स्थापना सन 1886 में हुई थी ! यह कंपनी परफ्यूम, हेयर केयर, स्किन केयर, पर्सनल केयर आदि के प्रोडक्ट बनाती है !

आर. सी. एम (R.C.M) :-

इस कंपनी की स्थापना वर्ष 2000 में की गयी थी ! यह कंपनी खाद्य सामग्री, स्टेशनरी, प्लास्टिक के बर्तन, घरेलु उपकरण, वस्त्र, सौंदर्य प्रसाधन, स्वास्थ्य आदि उत्पादों का निर्माण करती है !

टीन्स (Tiens) :-

इस कंपनी की नींव साल 1995 में चीन में रखी गयी थी ! यह कंपनी हेल्थ केयर, हेयर स्टिक्स, बायोटेक्नोलॉजी आदि के उत्पाद बनाती है !

4 लाइफ (4 life) :-

यह एक अमेरिकन कंपनी है ! यह कंपनी पिछले अठारह सालों से अपनी रिसर्च के जरिये एम्यून सिस्टम को डेवलप करने के लिए अपने प्रोडक्ट बना रही है !

वेस्टीज (Vestige) :-

यह एक भारतीय कंपनी है और इसकी शुरुआत सन 2004 में हुई थी !

यह एम एल एम की कुछ ऐसी कंपनियां है जो आज सफल हैं !

( अभी आप ये जानकारी gkwebsite.com पर पढ़ रहे है ! )

दोस्तों ये पोस्ट आपको कैसे लगी । हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में दे ।

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *