मोबाइल नंबर को आधार से कैसे लिंक करे ।

मोबाइल नंबर को आधार से कैसे लिंक करे ।
मोबाइल नंबर को आधार से कैसे लिंक करे ।

मोबाइल नंबर को आधार से कैसे लिंक करे ।

दोस्तो अब आधार एवं मोबाइल सिम कार्ड रि – वेरिफिकेशन प्रकिया ओर भी आसान हो गयी है । सभी टेलीकॉम सब्स्क्राइबर् सिर्फ एक नंबर पर कॉल करके अपने सभी मोबाइल नंबर को आधार से वेरीफाई कर सकते है, चाहे नेटवर्क कोई भी हो । ग्राहक आईवीआर सेवा का इस्तेमाल करके अपने घर से ही मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकते है ।

कैसे करे लिंक

1. किसी भी मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर के ग्राहकों को आधार से अपने मोबाइल नंबर को रि – वेरीफाई करने के लिए अपने फ़ोन से टोल फ्री 14546 नंबर पर डायल करना है इस नंबर पर डायल करने के बाद हिंदी और इंग्लिश के विकल्प को चुनने के लिए कहा जायेगा ।

2. उसके बाद अपने फ़ोन के कीपैड से 1 नंबर को दबाकर आधार और मोबाइल नंबर को लिंक करने के लिए मंजूरी देनी होगी । इसके बाद अपना आधार नंबर डालकर कन्फर्म करना होगा ।

3. फिर आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा । त
ओटीपी को अपने फ़ोन में एंटर करे ।

उसके बाद मोबाइल ऑपरेटर आपकी मंजूरी लेकर यूआईडीएआई के डेटाबेस से आपका नाम, फ़ोटो, और जन्मतिथि जैसी जानकारियों को मिलाएगा ।

4. आपका नंबर जांचने के लिए आईवीआर आपके नंबर की अंतिम चार डिजिट भेजकर कन्फर्मेशन मागेगा । अगर नंबर सही है तो आपको एसएमएस के जरिये ओटीपी भेजा जायेगा ।

5. अब एक नंबर दबाकर आधार ओर मोबाइल नंबर की रि – वेरिफिकेशन प्रकिर्या को पूरा कर दे ।

अगर आपके पास दूसरा मोबाइल नंबर है, तो 2 नंबर को दबाइये । इसके बाद आईवीआर की ओर से बताये गये निर्देश को फॉलो करते हुए इसे भी आधार से लिंक कर सकते है इसके साथ रजिस्टर फ़ोन को भी अपने पास रखें । क्योंकि ओटीपी इसी नंबर पर भेजा जाएगा ।आपको हम बता दे की आधार ओर मोबाइल नंबर को लिंक करने की प्रकिया के दौरान जो ओटीपी भेजा जाता है । ये 30 मिनट के लिए मान्य होता है, अगर नंबर को आधार से लिंक करने के दौरान फ़ोन कट जाता है तो आप 30 मिनट के अंदर इस ओटीपी को इस्तेमाल कर सकते है ।

दोस्तों ये पोस्ट आपको कैसे लगी । हमको अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में दे ।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *