Mehandi not only die

 

Mehandi keval die hi nahi
Mehandi keval die hi nahi

कोई तीज-त्यौहार हो या नव-वधू का श्रृंगार मेहंदी (Mehandi) के बिना सब अधूरा है! देखा जाये तो अनादि काल से ही मेहंदी (Mehandi) का दर्जा हमें इतिहास से हासिल हुआ है! यह दर्जा शायद ही किसी और श्रृंगार विधा को हासिल हुआ हो! प्रत्येक रंग-मांगलिक कार्य में मेहंदी (Mehandi) शगुन का प्रतीक मानी जाती है!

इन प्राकृतिक पत्तियों का औषधि के रूप में विशेष महत्व है! हमारे पूर्वज हजारों वर्षों से मेहंदी  (Mehandi) का प्रयोग जड़ी-बूटी के रूप में करते आ रहे है! मेहंदी  (Mehandi)का प्रयोग मध्य पूर्व और भारत में लम्बे समय से होता आ रहा है!

मेहंदी (Mehandi) का प्रयोग एक शीतलकारी पदार्थ के रूप में किया जाता है! लू और गर्मी के समय मेहंदी का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है! इसी वजह से गर्म देशों मे मेहँदी ज्यादा इस्तेमाल की जाती है!

Interesting facts related to Indian Railways

मेहंदी (Mehandi) केवल डाई ही नहीं :-

मेहंदी (Mehandi) के उपयोग में सबसे अच्छे परिणाम बालों के सम्बन्ध में पाए गए है! बालों को मेहंदी से अनेक लाभ होते है! हेयर-डाई जैसे कृत्रिम चीजों की अपेक्षा मेहंदी का सबसे बड़ा लाभ यह है कि बालों के रख -रखाव के लिए ये एक अच्छा कंडीशनर है,यह बालों के लिए काफी मददगार साबित होती है!

मेहंदी (Mehandi) से बालों को काफी शक्ति मिलती है! वे मुलायम,घने और चमकदार होते है! उनके रख-रखाव और उन्हें सवारने में आसानी रहती है! मेहंदी बालों को साफ़ रखती है,साथ ही सिर की त्वचा को भी स्वच्छ रखती है,ये सिर की त्वचा को हानि नहीं पहुंचती और उसका सहज अम्लीय गुण ख़त्म नहीं करती!

सिर की त्वचा के ये गुण बालों के लिए आवश्यक है! निम्बू का रस, अंडे और दही के मिश्रण में यदि मेहँदी घोलकर लगाई जाए तो बालों स्वस्थ बनाए रखने के लिए ये सर्वोत्तम तरीका है! मेहंदी का लगातार प्रयोग बालों की वृद्धि,विकास एवं उन्हें स्वच्छ रखने के लिए लाभदायक है!

एक बात यह भी कही जाती है कि मेहंदी  के प्रयोग से बालों को नया रूप व् चमक मिलती है ! मेहंदी के प्रयोग से बालों का रंग लाल हो जाता है! मेहंदी का प्रयोग इच्छानुसार परिणम प्राप्त करने के लिए किया जाता है!

यदि हमें बालों को अधिक चमकीला और भूरा बनाना है तो मेहंदी में थोड़ा-सा कॉफी पाउडर मिला लेना चाहिए! बालों के लिए मेहंदी  एक राम-बाण है! यदि सिर में रुसी है तो, मेहंदी से अच्छा कंडीशनर हो ही नहीं सकता!

बालों को चमक देने के लिए तथा उनको मुलायम बनाने के लिए मेहंदी एक सर्वोत्तम उपाय है! इसमें दही,निंबू का रस ,चाय,कॉफी,कत्था,चीनी,शहद,तेल,अंडा आदि का प्रयोग इसके प्राकृतिक उपयोगों को और भी बढ़ा देता है!

Fields marked with an * are required
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *