Interesting facts related to Indian Railways

भारतीय रेलवे (Indian Railways) से जुड़े रोचक तथ्य :-

Indian Railways
Indian Railways

भारतीय Railways को एशिया के सबसे बड़े Railways नेटवर्क के रूप में जाना जाता है ! यह दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है जो एक ही मैनेजमेंट के अंतर्गत चलाया जाता है ! Railways के लिए देश में एक लाख पंद्रह हजार किलोमीटर की ट्रैक बनाये जा चुके हैं !

विकिपीडिया के बारे रोचक जानकारी

1.  हर दिन लगभग 12 हजार 617 ट्रेनों पर 23 लाख यात्री सफर करते हैं ! भारतीय Railways ट्रैक की कुल लंबाई 64 हजार किलोमीटर से ज्यादा है !

अगर इसमें यार्ड साइडिंग्स वगैरह सब जोड़ दिया जाए तो यही लंबाई एक लाख दस हजार किलोमीटर से भी ज्यादा हो जाती है !

2.   16 अप्रैल 1853 में 14 कोच की पहली ट्रेन 400 यात्रियों को लेकर मुंबई के बोरीबंदर से 34 किमी. दूर थाणे तक चली थी ! इस ट्रेन को लार्ड डलहौजी ने चलवाया था !  ( अभी आप ये जानकारी gkwebsite.com पर पढ़ रहे है ! )

3.  वर्ष 2014 में 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की दर से ट्रैन चलाने के लिए एक सफल परिक्षण हुआ था ! इसके कुछ महीनों के बाद फिर सेमी हाई स्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस का परिक्षण हुआ था !

इस ट्रेन ने मात्र 90 मिनट में दिल्ली से आगरा के बीच की दूरी को पूरा किया था ! इस दौरान इस ट्रेन ने करीब 30 मिनट की बचत की थी ! यह सबसे पहली सबसे पहली हाई स्पीड ट्रेन है !

4.  नई दिल्ली – भोपाल शताब्दी इस समय सबसे तेज चलने वाली शताब्दी ट्रेन है ! यह ट्रेन 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हैदराबाद से आगरा पहुंचती है !

5.  मेतुपलयम – ऊटी नीलगिरी पैसेंजर ट्रेन देश की सबसे धीमी चलने वाली ट्रेन है ! यह ट्रेन 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है !

6.  भारतीय Railways दिन भर में जितनी दूरी तय करती है वह धरती से चाँद के बीच की दूरी का लगभग साढ़े तीन गुना है !

भारतीय रेलवे (Indian Railways) से जुड़े रोचक तथ्य :-

7.  इंडियन Railways के नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को दुनिया के सबसे बड़े रुट रिले इंटर लॉकिंग सिस्टम के लिए वर्ल्ड गिनीज बुक में भी जगह मिली है !

8.  जुलाई 1986 में भारतीय रेल मंत्रालय ने कंप्यूटर पर भारतीय रेलवे की हर जानकारी और गतविधि के लिए CRIS और ICRS  जैसे संस्थानों की स्थापना की थी !

इस तरह की घटना के बाद Railways के कंप्यूटरीकरण की शुरुआत की गई और इसकी वजह से कंप्यूटरीकरण को भी तेजी से बढ़ावा मिला !

9.  भारतीय रेलवे स्टेशन में सबसे छोटा नाम उड़ीसा का ईब (IB) रेलवे स्टेशन है जो सिर्फ दो शब्दों का है ! ( अभी आप ये जानकारी gkwebsite.com पर पढ़ रहे है ! )

10.   भारतीय रेलवे स्टेशन में सबसे बड़े नाम के रूप में Venkatanarasimharajuvaripeta रेलवे स्टेशन है ! इस नाम में 29 अक्षर हैं !

11.   दुनिया के सबसे पुराने Steam Engine से चलने वाली ट्रेन नई दिल्ली और राजस्थान के अलवर में चलती है ! यह दुनिया का सबसे पुराण भाप वाला इंजन है ! इस इंजन का नाम भी गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो चुका है !

12.   हावड़ा अमृतसर एक्सप्रेस ट्रेन 111 स्टेशनों पर रूकती है ! यह इकलौती ऐसी ट्रेन है जिसके सबसे ज्यादा स्टेशन हैं !

13.   दुनिया का सबसे लंबा एक हजार 366.33 मी. का प्लेटफार्म गोरखपुर में है !

14.  त्रिवेंद्रम – हजरत निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन बिना रुके सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन है ! यह ट्रेन 528 किमी. वडोदरा और कोटा के बीच का सफर बिना रुके तक़रीबन 100.5 घंटे में पूरा करती है !

15.   जम्मू – कश्मीर में चिनाब नदी पर बन रहा रेलवे ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज है ! यह ब्रिज दिल्ली के कुतुबमीनार से भी लगभग पांच गुना ऊंचा है !

यह ब्रिज एफिल टावर से भी ऊंचा होगा ! एक हजार 315 मी. लंबा यह ब्रिज वर्ष 2019 तक बनकर तैयार हो जाएगा !

भारतीय रेलवे (Indian Railways) से जुड़े रोचक तथ्य :-

16.   भारतीय रेलवे की सहयोगी संस्था इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) को एक मिनट में 12 लाख हिट्स मिलते हैं !

1 अप्रैल 2015 को ऑनलाइन ट्रेन टिकट की बुकिंग के दौरान यह संख्या 13.45 लाख प्रति मिनट के करीब तक पहुँच गयी थी !

17.   यूनेस्को ने भारतीय रेलवे के चार साइट को World Harritage Site के तौर पर शामिल किया है !

यूनेस्को की सूची में दार्जिलिंग, हिमाचल रेलवे को 1999 में, मुंबई CST Building को 2004 में, नीलगिरी माउंटेन रेलवे को 2005 और कालका – शिमला रेलवे को 2008 में शामिल किया गया था !

18.   भारतीय रेलवे का नवापुर रेलवे स्टेशन दो राज्यों में बना हुआ है ! इस रेलवे स्टेशन का पहला आधा हिस्सा महाराष्ट्र में और दूसरा आधा हिस्सा गुजरात में बना हुआ है !

भोलू हाथी को बनाया शुभंकर :-

19.   वर्ष 2002 में भोलू हाथी को रेलवे का शुभंकर बनाया गया था ! जिसे रेलवे में गार्ड के रूप में दिखाया गया है ! यह शुभंकर एक हाथी का कार्टून है, जो अपने हाथ में एक ग्रीन लैंप लिए हुए है !

इसको रेलवे के द्वारा 150 साल पूरा होने पर 16 अप्रैल 2002 को बैंगलुरु में प्रदर्शित किया गया था ! इसके एक साल बाद रेलवे ने साल 2003 में भोलू हाथी को आधिकारिक तौर पर अपना शुभंकर घोषित किया !

मोनालिसा के बारे रोचक जानकारी

एटीएम से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

तो यह थी भारतीय रेलवे से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी !

( अभी आप ये जानकारी gkwebsite.com पर पढ़ रहे है ! )

दोस्तों ये पोस्ट आपको कैसे लगी । हमको अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में दे ।

 

 

 

 

 

 

 

 

Fields marked with an * are required

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *