जीमेल पर कैसे करे ईमेल को ब्लॉक

कई बार हमारे जीमेल पर आने वाले ईमेल ऐसे होते है, जिनमे हमारा कोई इंट्रेस्ट नहीं होता,

लेकिन फिर भी हमारे इनबॉक्स को बेवजह भरते रहते है! ये नोटिफिकेशन्स बैंक, फेसबुक या दूसरी प्रमोशनल साइट्स के भी हो सकते है! कुछ ईमेल न तो स्पैम होते है और न ही उनमे अनसब्सक्राइब का कोई विकल्प ही होता है! अगर हम चाहे तो, इस तरह के ईमेल को अपने जीमेल पर ब्लॉक कर सकते है!

ईमेल को ब्लॉक करने का तरीका :-

1.  यदि हम अनचाही ईमेल को ब्लॉक करना चाहते है तो, सबसे पहले अपने जीमेल अकाउंट को खोले! उसके बाद उस ईमेल को सर्च करे जिसे ब्लॉक करना है!

2.  उसके बाद जब वह ईमेल खुल जाए तो डाउन एरो पर क्लिक करे, जो ईमेल एड्रेस की लाइन में दायीं ( right ) तरफ दिखाई देगा! उस पर क्लिक करे, उस पर क्लिक करने के बाद नीचे कई तरह के विकल्प मिलेंगे, जिसमे एक ऑप्शन ब्लॉक का भी होगा! उस पर क्लिक करने के बाद हम अनचाहे ईमेल को ब्लॉक कर सकते है!

ईमेल को अनब्लॉक करने का  तरीका :-

यदि गलती से किसी ऐसे व्यक्ति को ब्लॉक कर दिया है , जिसे ब्लॉक करना नहीं चाहते थे तो उसे अनब्लॉक भी कर सकते है :-

1.    इसके लिए पहले जीमेल की सेटिंग में जाए! वहां ऊपर की लाइन में फिल्टर्स एंड ब्लॉक एड्रेस का टैब मिलेगा, उस पर क्लिक करे!

2.   वहां  स्क्रॉल करने पर उन ईमेल की पूरी लिस्ट दिखाई देगी, जिसे ब्लॉक किया था! ब्लॉक ईमेल एड्रेस के दायीं तरफ अनब्लॉक का विकल्प दिखाई देगा! जिन्हे अनब्लॉक करना है, उन्हें सेलेक्ट करे और उसके बाद अनब्लॉक पर क्लिक करे!

 

 

 

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *