बालों में कुछ सामान्य बीमारियां

Hair dandruff
                      Hair dandruff

रूसी : –

बालों में कुछ सामान्य समस्याएं आम है – जैसे की रूसी ! रूसी सिर की सूखी त्वचा या चिपचिपी त्वचा में पर्यावरण या आहार या और भी अन्य किसी कारण की वजह से हो सकती है ! रूसी को सिकरी, फ्यास, डैंड्रफ, भी कहते है ! रूसी दो प्रकार की होती है :-1. सूखी रूसी, तथा 2. तेलीय रूसी ! हमारे सिर की त्वचा में भी नई त्वचा का निर्माण होता है ! सिर की त्वचा को धोते समय या कंघी करते वक़्त यह हमारे सिर से झड़ती है ! अगर यह उस वक़्त भी न झड़ पाए तो यह  सिर की त्वचा में पपड़ी की तरह जम जाती है ! रूसी को कभी नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए !

1. सूखी  रूसी :-

हमारी त्वचा में नमी और ऑयल की कमी के कारण अक्सर रूसी पैदा हो जाती है ! इस प्रकार की रूसी में सिर की त्वचा पर छोटे – छोटे कण पूरे सिर में हो जाते है, जो बालो के ऊपर भी आ जाते है ! कंघी करने पर यह निरंतर झड़ते रहते है ! यदि यह अधिक हो जाए तो बालों की और भी समस्याएं हो सकती है ! जैसे : – बालों का गिरना, बालों का सफ़ेद होना, सिर में दर्द होना, मुहाँसे तथा ब्लैक हेड्स का होना !  इसलिए रूसी को हलके में न लेकर इसका सही तरीके से उपचार करना चाहिए, तथा हर10 -15 दिनों के अंदर हमें इसका उपचार करते रहना चाहिए ! इसलिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपचारों के बारे में बता रहे है जिसकी मदद से आप अपनी रूसी को ख़त्म कर सकते है !

सूखी रूसी के उपचार : –

1.      2  बड़े चम्मच गरम नारियल के तेल में नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर धीरे – धीरे अपने सिर की मालिश करे, और 15 – 20 मिनट बाद सिर को शैम्पू से धो दे !

2.       गीले किये हुए बालों में 1 चम्मच बेकिंग सोडा रगड़े, और इसे करीब 3 -4 मिनट लगा रहने दे ! और उसके बाद अपने सिर को धो ले !

3.         मुल्तानी मिट्टी, दही, नींबू और नमक मिलाकर सिर को धोने से भी रूसी ठीक हो जाती है !

4.           चुकंदर के पत्तों को पानी में उबालें तथा उससे अपने सिर को धोये !

5.           प्याज़ या लहसुन को पीसकर उनका रस बालों में लगाने से भी रूसी की समस्या दूर होती है !

6.         सिर्फ  रीठे से बालों को धोकर भी रूसी को ख़त्म किया जा सकता है !

7.         एक मग में गरम पानी करे और उसमे एक नींबू का रस निचोड़े ! जब आप अपने बालों को पूरी तरह से धो ले, तब इस पानी को अपने बालों पर डालें और बालों को सुखा ले !

8.      सफ़ेद सिरके में 2 बड़ी चम्मच पानी मिला लें ! दोनों को बराबर मात्रा में मिलाएं, और अच्छी तरह से मिक्स कर लें ! फिर इसे सिर धोने से आधा घंटा पहले लगाएं !

9.      एक घंटे के लिए अपने सिर में दही को लगाकर रखें ! उसके बाद माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धो लें ! याद रखें की दही खट्टा होना चाहिए !

10.     मैथी के बीजों को पीसकर दो कप गरम पानी में रात भर के लिए भिगो दें ! सुबह इस मिश्रण को छानकर इस पानी अपने बालों को धोएं !

11.     अदरक को छीलकर कस ले, फिर उसे एक कपड़े में लपेट कर उसका रस निकालें ! अदरक के रस में तिल का तेल मिलाकर, सिर की त्वचा पर हल्के – हल्के हाथों से मसाज करें ! कुछ देर लगा रहने के बाद बालों को शैम्पू से धो दें !

 2.   तैलीय रूसी :-

यह रूसी सिर में चिपचिपी व् पपड़ीदार अवस्था में सिर में चिपकी होती है ! शरीर से निकलने वाला तेल इसका आहार है !  इसकी गंभीर समस्या तब उत्पन्न होती है, जब इसमें से खून और पस बहने लगता है ! इसके उत्पन्न होने के कई कारण हो सकते है ! जैसे :- असंतुलित आहार, प्रोटीन की कमी का होना, आंतरिक खराबी, बालों की सही से देखभाल न करने के कारण भी यह समस्या उत्पन्न हो सकती है !

1.     2 चम्मच सेब के रस में गरम पानी मिलाकर अपने सिर की मालिश करे, और 15 – 20 मिनट बाद अपने सिर को सादा पानी से धो दे ! इस प्रक्रिया को दिन में कम से कम दो बार करे !  इससे तैलीय रूसी में आराम मिलेगा !

2.     एलोवेरा जैल से अपने सिर की हलकी मालिश करे और एक घंटे बाद सिर को धो दे !

3.      नहाने के साबुन से बाल धोने पर सिर में अतिरिक्त तेल से छुटकारा मिल जाता है ! इसे हफ्ते में दो बार प्रयोग करना चाहिए !

4.      3-4  चम्मच एप्पल साइडर सिरका ( apple cider vinegar ) में बराबर मात्रा में पानी मिलाकर इससे सिर की जब तक मालिश करे तब तक की वह सूख न जाएं ! फिर उसके बाद बालों को पानी से धो दे !

5.      नहाने से 10 मिनट पहले नींबू का रस सिर में लगाएं तथा नहाते समय बालों को धो दे !

6.      तैलीय त्वचा के लिए ACV ( एप्पल साइडर विनेगर ) का उपयोग नींबू के रस की तरह कर सकते है !

7.      एक कप सरसों के तेल में8 – 10 लहसुन की कलियां डाले ! लहसुन का रंग हल्का सुनहरा होने तक तेल को गरम करे ! इस तेल से रात को अपने सिर की मालिश करें ! सुबह शैम्पू या साबुन से सिर को धो दे ! लहसुन की कलियों को तेल में ही रहने दे !

8.     प्याज का रस निकाल कर सिर पर लगाएं !10 मिनट बाद सिर को धो दे, उसके बाद सिर में ACV (एप्पल साइडर विनेगर ) या नींबू का रस दो से तीन मिनट लगाने के बाद सिर को धो दे !

9.     तैलीय रूसी होने पर बालों में तेल न लगाएं ! यदि बालों में तेल लगाना ही है, तो केवल नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाएं !

10.     तेल में कभी भी नींबू का रस न मिलाये ! क्योंकि यह सिर की त्वचा पर एक परत बनाकर रूसी को और बढ़ा सकता है !

11.     हफ्ते में एक या दो बार हेड स्टीम बाथ भी ले सकते है ! इसके लिए गरम पानी में तौलिया को निचोड़कर सिर पर लपेट लें ! लगभग 15 मिनट तक ऐसा करें ! ऐसा करने से रूसी सेर की त्वचा से अलग हो जाती है !

जरूरत से ज्यादा तेल न लगाएं, अधिक मिर्च – मसाले या चिकनाई युक्त पदार्थ न खाएं ! यदि इन उपचारों से भी रूसी न जाए तो किसी अच्छे हेयर स्पेशलिस्ट के द्वारा इसका उपचार करवाना चाहिए !

6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *