एटीएम से जुड़े कुछ रोचक तथ्य जिनके बारे में आपको नहीं पता होगा (Some interesting facts related to ATM that you do not know about)

ATM KE BARE MEIN ROCHAK JAANKARIi
ATM KE BARE MEIN ROCHAK JAANKARI

एटीएम (ATM) का पूरा नाम ऑटोमेटेड टेलर मशीन (Automated Teller Machine) है ! यह एक कंप्यूटराइज्ड मशीन (Computerized machine) होती है ! ज्यादातर लोगों को एटीएम के बारे में रोचक जानकारी भी है उसके बारे में पता ही नहीं है ! इसका उपयोग ज्यादातर लोग पैसे निकालने के लिए करते हैं ! एटीएम (ATM) से हमें बहुत फायदा (Benefit) होता है क्योंकि जब भी कभी हमें पैसों की जरूरत होती है तो हम एटीएम (ATM) से आसानी से पैसे निकाल लेते हैं ! इसकी वजह से हमें बैंक (Bank) जाकर लाइन में लगकर पैसे निकालने की जरूरत नहीं पड़ती ! यह पैसे निकालने का एक बहुत ही आसान और सरल तरीका है ! आज हम आपको एटीएम के बारे में रोचक जानकारी देने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको शायद ही पता हो !

एटीएम से जुड़े कुछ रोचक तथ्य :- 

1. एटीएम का आविष्कार करने वाले जॉन शेफर्ड बैरन (John Shepherd Baron) का जन्म भारत में हुआ था !

2. एटीएम (ATM) का पूरा नाम ऑटोमेटेड टेलर मशीन (Automated Teller Machine) है !

3. नहाते वक्त आया था एटीएम (ATM) बनाने का ख्याल (Idea) की अगर मशीन से चॉकलेट (Chocolate) बाहर निकल सकती है तो पैसे क्यों नहीं !

4. एटीएम (ATM) उपयोग करने वाले कॉमेडी एक्टर रेग वरने (Reg Warne) पहले व्यक्ति थे !

5. एटीएम (ATM) का उपयोग करने वाले 11% लोगों का पिन (Pin) 1234 है मतलब कि हर दसवें व्यक्ति का एटीएम पिन (ATM Pin) 1234 है !

6. कुछ लोगों का मानना है की यदि एटीएम (ATM) के पिन (Pin) को उल्टा डाल दे जैसे – 1234 की जगह 4321 पिन (Pin) डाल दें तो नजदीकी पुलिस स्टेशन (Police Station) को पता चल जाएगा लेकिन यह बात पूरी तरह गलत है !

 7. 1968 में बार्कलेज बैंक (Barclays Bank) ने एक ऐसा एटीएम (ATM) लगाया था जिसमे से पैसे निकलने के लिए कार्ड (Card) का इस्तेमाल करना पड़ता था !

इस कार्ड (Card) को एक बार मशीन (Machine) के अंदर डालने पर वह बाहर नहीं आता था और हर बार ही एक नए कार्ड (Card) का इस्तेमाल करना पड़ता था!

8. शुरुआत में एटीएम (ATM) में पैसों के बारे में सूचना देने वाली रसीद (receipt) नहीं थी !

9. एटीएम (ATM) में सबसे कम प्रयोग की जाने वाली पिन (Pin) 8068 है !

10. भारत (India) का पहला एटीएम (ATM) सितम्बर (September) 1987 को मुंबई (Mumbai) में लगाया गया था !

सिटी बैंक (City Bank) और एच एस बी सी बैंक (HSBC Bank) ने अपने ब्रांच (Branch) के एटीएम (ATM) मुंबई (Mumbai) में लगाए थे !

11. एक एटीएम (ATM) लगाने पर सरकार को लगभग बीस करोड़ रूपये (20 Crore Rupees) का खर्चा आता है !

इसके आलावा इस मशीन (Machine) के रख रखाव पर पचास हजार रूपये का खर्चा आता है !

12. पूरी दुनिया में लगभग तीस लाख (30 Lakh) एटीएम (ATM) है जिसमे से करीब ढाई लाख (2.5 Lakh) एटीएम (ATM) भारत (India) में हैं !

13. अगर कोई भी पैसे चोरी करने के इरादे से पूरे एटीएम (ATM) को उखाड़ कर ले जाता है तो वह व्यक्ति ज्यादा दूर तक नहीं जा सकता क्योंकि एटीएम (ATM) के अंदर एक चिप (Chip) लगी (Install) होती है जिसे जीपीएस (GPS) के द्वारा ट्रैक (Track) किया जा सकता है !

14. पहला तैरने वाला एटीएम (ATM) केरल (Kerala) के कोच्चि (Kochi) में लगाया गया था ! यह एटीएम (ATM) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (State Bank Of India) ने झंकार में  लगाया था !

15. बिना बैंक खाते (Bank Account) के भी एटीएम (ATM) का उपयोग किया जा सकता है लेकिन अभी यह सुविधा भारत (India) में उपलब्ध नहीं है !

लेकिन यूरोप (Europe) के देश रोमानियां में 84% जनसंख्या के पास बैंक खाता (Bank Account) ही नहीं है लेकिन फिर भी वहां के लोग एटीएम (ATM) का प्रयोग करते हैं !

 16. आपको जानकार आश्चर्य होगा कि एटीएम (ATM) से पैसे ही नहीं बल्कि सोना (Gold Plate) भी निकलता है !

पहली सोना (Gold Plate) निकालने वाली मशीन (Machine) अबू धाबी (Abu Dhabi) में अमीरात पैलेस ( Emirates Palace) की लॉबी (Lobby) में लगाई गयी थी !

17. दुनिया का सबसे ऊंचा एटीएम (ATM) नाथू ला (Nathu La ) में है ! यह समुद्र तल से 14,300 फ़ीट की ऊंचाई पर है !

यह एटीएम (ATM) भारत और चीन (India And China) के बॉर्डर (Border) पर आर्मी (Army) के लिए लगाया गया है !

18. दुनिया का इकलौता एटीएम (ATM) अंटार्कटिका (Antarctica) में है ! वैसे तो यहां दो एटीएम (ATM) हैं लेकिन इनमे से सिर्फ एक ही मशीन (Machine) काम करती है !

यहां पर दूसरा एटीएम (ATM) सिर्फ इसीलिए है अगर एक मशीन (Machine) खराब हो जाए तो दूसरी मशीन (Machine) काम आ सके !

19. भारत (India) में एटीएम (ATM) से सबसे ज्यादा पैसे किसी और दिन की बजाय शुक्रवार (Friday) को ही निकाले जाते हैं !

20. ब्राजील (Brazil) में बैंकिंग ट्रांजेक्शन (Banking Transaction) और पासवर्ड (Password) को सुरक्षित (Safe) बनाने के लिए बायोमेट्रिक एटीएम (Biometric ATM) का इस्तेमाल किया जाता है !

इन एटीएम (ATM) पर यूजर (User) को फिंगर स्कैन (Finger Scan) करने पड़ते हैं !

21. एटीएम (ATM) को और भी कई अलग नामों से जाना जाता है ! यू. के. (U.K) और न्यूज़ीलैंड (New Zealand) में इसे कैश पोइंट (Cash Point) या कैश मशीन (Cash Machine) के नाम से भी जाना जाता है !

22. सबसे ज्यादा एटीएम (ATM) दक्षिण कोरिया (South Korea) में हैं !

( अभी आप ये जानकारी gkwebsite.com पर पढ़ रहे है ! )

दोस्तों ये पोस्ट आपको कैसे लगी । हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में दे ।

 

 

 

Fields marked with an * are required
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *