अपने डाटा को कैसे सुरक्षित रखें (How to Keep Your Data Safe)

data privacy
Data privacy

क्यों जरूरी हैं डाटा प्राइवेसी

तकनीक के बढ़ते प्रभाव में आज मोबाइल (Mobile) और कंप्यूटर (Computer) आपके सारे काम निपटाने में सक्षम हैं ! यहीं वजह है की आप डाटा को डिजिटल (Digital) रखना ही पसंद करते हैं ! इसलिए आज हम अपने डाटा को कैसे सुरक्षित रखें इसके बारे में आपको कुछ जानकारी दे रहें हैं ! फोटो, विडियो और गाने के आज एल्बम नहीं बनाये जाते, बल्कि वे कंप्यूटर (Computer), मोबाइल कार्ड (Mobile Card)  या फिर क्लाउड (Cloud) पर होते हैं  ! इतना ही नहीं, आपके बैंकिंग शेयर (Banking Share) और खरीददारी सहित अन्य लेन-देन के रिकॉर्ड (Record) और पासवर्ड (Password) भी मोबाइल पर ही होते हैं ! यदि आप उन्हें पूरी तरह से सुरक्षित (Save) नहीं रखते हैं, तो कोई भी इनका गलत उपयोग कर सकता हैं और आपको बड़ा नुकसान पंहुचा सकता हैं| (http://www.gkwebsite.com/sd-card-ko-kaise-repair-kare/)

कैसे रख सकते है अपने डाटा को सुरक्षित :-

बढ़ते हुए साइबर (Cyber) अपराधों के कारण आज लगभग हर व्यक्ति के डाटा पर हैकर्स (Hackers) की नजर होती है यदि यह डाटा उनके हाथ लग जाए तो आपको आर्थिक तथा मानसिक रूप से काफी नुकसान पहुंचा सकते है !

इसलिए आज हम आपको कुछ जरूरी बातें बता रहे है जिससे कि कोई आपके डाटा को चोरी न कर सके ! इन बातों का ख्याल रख के आप अपने डाटा को चोरी होने से बचा सकते है !

एप्स को रखे अपडेट -:

आप अपने कंप्यूटर और मोबाइल फोन को हमेशा ही अपडेट (Update) रखे क्योकि ऐसा करने से कंपनियां नए फिचर्स (Features) के साथ एप्स की सुरक्षा सम्बंधित खामियों को भी दूर करती है |

ताकि आपके एप्लिकेशन (Application) तकनीकी रूप से मजबूत रहे और इसी कारण आपका डाटा हैकर्स (Hackers) और वायरस (Virus) से बचा रहेगा !

अंजान सोर्स से कभी न करे डाउनलोड -:

आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल के लिए एप्लीकेशन (Application) सिर्फ और सिर्फ अधिकारिक ऐप्प स्टोर (App Store) से ही डाउनलोड (Download) करे !

यदि आप ब्लूटूथ (Bluetooth) या यूसबी (USB) या किसी और माध्यम के जरिये ऐप्लिकेशन डाउनलोड (Application Download) करते है!

तो इससे वायरस आने का खतरा बना रहता है, और यह वायरस भी आपके फोन से डाटा चोरी करते है !

अपने फ़ोन और कंप्यूटर को हमेशा पासवर्ड प्रोटेक्ट रखे :-

अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए आप उसमे स्क्रीन लॉक (Screen Lock) भी लगा सकते है जिससे कोई भी आपके फ़ोन या कंप्यूटर में क्या है उसकी जानकारी प्राप्त न कर सके !

आप अपने पासवर्ड (Password) या पिन (Pin) की जानकारी कभी किसी के साथ साझा (Share) न करे !

ऐप परमिशन को करे मेनेज -:

मोबाइल फोन के लिए यह बहुत जरुरी है गूगल प्ले (Google Play) से जब आप किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करते है तो आपसे परमिशन (Permission) मांगी जाती है !

आप बिना सोचे समझे उसे ओके कर देते है यह नही देखते की वह किस तरह की अनुमति आपसे ले रहा है वह एप्लीकेशन आपके कांटेक्ट (Contact), मैसेज ( Message ), मेल ( Mail ),एसएमएस ( SMS ) तक की अनुमति मांगते है इसलिए यहाँ आप परमिशन का ध्यान जरूर रखें |
;(http://www.gkwebsite.com/sd-card-ko-kaise-repair-kare/)

अंजान लिंक पर कभी भी क्लिक न करें :-

जब आप फोन या कंप्यूटर का प्रयोग करते है तो उस वक्त यह ध्यान रहे कि आप किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि यह लिंक भी वायरस हो सकते हैं!

यह लिंक आपको किसी कुछ न कुछ लालच देते है और आप न चाहते हुए भी उस लिंक पर क्लिक करके फंस जाते है ! इसलिए आगे से ध्यान रखे कि आप इन लिंक्स पर क्लिक न करें !

डाटा करे वाइप –

अगर आपने अपने फोन या कंप्यूटर को किसी भी पासवर्ड से प्रोटेक्ट (Protect) कर रखा है

तो उसके चोरी होने या खोने की स्थिति में आप रिमोटली डाटा (Remotely Data) को डिलीट (Delete) कर सकते हैं ! नहीं तो यह गलत हाथों में जाने पर आपको नुकसान पहुंचा सकता है !

निजी जानकारी न करें शेयर :-

कई बार हम लोग अपना आधार नंबर (Adhar Number), बैंक एकाउंट नंबर (Bank account number), पासवर्ड (Password) और यहां तक कि अपना एटीएम पिन (ATM pin) भी वाट्सएप (Whatsapp) और मैसेज (Massage) के जरिये शेयर करते हैं !

लेकिन ऐसा करने से शायद आपको नहीं पता कि आप कितनी बड़ी गलती कर रहें हैं क्योंकि कई ऐसी कंपनियां और एप्स हैं जो आपके सभी डिटेल्स (Details) को पढ़ती हैं और उनपर नजर भी रखती है !

इसलिए आप कभी भी अपनी कोई भी निजी जानकारी फोन के माध्यम से दूसरों के साथ साझा (Share) न करें !

रखें डाटा बैकअप :-

आप हमेशा अपने फोन का डाटा बैकअप (Data Backup) रखे ! आप क्लाउड (Cloud) पर डेस्कटॉप (Desktop) पर या फिर एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव (External hard drive) में फ़ोन डाटा बैकअप (Data Backup) ले सकते हैं !

क्योकि अगर वायरस से किसी भी कारणवश आपके कंप्यूटर या मोबाइल को कोई भी क्षति होती हैं तो भी आपका डाटा बचा रहेगा!

पब्लिक वाइफाइ के उपयोग से बचें :-

आजकल हमें हर जगह पर फ्री वाइफाइ मिल जाते है जिसे पब्लिक वाइफाइ (Public Wi Fi) भी कहा जाता है और काफी लोग इसका उपयोग भी करते है ! बेशक इससे हमें काफी मदद मिलती है लेकिन शायद आप यह नहीं जानते कि यह पब्लिक वाइफाइ कितना खतरनाक है क्योंकि पब्लिक वाइफाइ में सबसे अधिक वायरस के आने का खतरा रहता है और यह वायरस आपके फोन से आपका डाटा चुराने का काम करते हैं !

एंटी वायरस का उपयोग करें :-

अपने फ़ोन और पीसी में अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए आप किसी अच्छी कंपनी के एंटीवायरस (Anti virus) का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे – नॉर्टन ,एवीजी और कैस्परस्की आदि !

टू स्टेप ओथेटिकेशन का लें सहारा :-

यदि आप अपने फ़ोन, कंप्यूटर या ईमेल (E Mail) को सुरक्षित रखने के लिए टू स्टेप ओथेटीकेशन (Two Step Authentication) का सहारा लेते हैं, तो यह आपके लिए ज्यादा बेहतर हैं, क्योंकि इससे हैकिंग (Hacking) का खतरा कम हो जाता हैं !

अभी हाल ही में गूगल ने एक रिपोर्ट जारी की जिसमे उसने कहा था कि 10 फीसदी से भी कम ऐसे जीमेल यूजर्स हैं जो -फैक्टर औथेंटिकेशन (Factor Authentication) का इस्तेमाल करते है ! इसका मतलब यह है कि बाकी के सभी लोग हैकर्स (Hackers) के सीधे  निशाने पर होते हैं !

इसीलिए आज हमने आपको हैकर्स (Hackers) से अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए यह कुछ उपाय बताये है जिन्हे फॉलो (Follow) करके आप अपने डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं !

Fields marked with an * are required
One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *